तेज़ अपडेट्स के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से Join now

Table of Content

Paytm को मिली बड़ी राहत! RBI ने बढ़ाई मोहलत, अब 15 मार्च तक जारी रहेंगी पेमेंट्स बैंक की सेवाएं

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध की तारीख बढ़कर 15 मार्च हो गई है। आइए जानें RBI के इस फैसले का मतलब क्या है और आपके लिए क्या बदलाव आएंगे। #Paytm #RBI
Paytm को मिली बड़ी राहत! RBI ने बढ़ाई मोहलत, अब 15 मार्च तक जारी रहेंगी पेमेंट्स बैंक की सेवाएं

मुख्य बातें:

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध की तारीख 29 फरवरी से बढ़कर 15 मार्च हो गई है।
  • इस दौरान पेटीएम वॉलेट, फास्टैग और ग्राहक खातों में लेनदेन सामान्य रूप से किए जा सकते हैं।
  • RBI ने पेटीएम से संबंधित FAQ भी जारी किए हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम को 15 दिन की मोहलत दी है, जिसके तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध अब 29 फरवरी से नहीं, बल्कि 15 मार्च से लागू होगा। इस दौरान, पेटीएम वॉलेट, फास्टैग और ग्राहक खातों में लेनदेन सामान्य रूप से किए जा सकते हैं। RBI ने पेटीएम से संबंधित FAQ भी जारी किए हैं।

गौरतलब है कि 31 जनवरी 2024 को RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नियामक कार्रवाई करते हुए 29 फरवरी से इसकी सेवाओं को बंद करने का निर्देश दिया था। हालाँकि, अब इस तिथि में संशोधन किया गया है। RBI ने 31 जनवरी को सूचित किया था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर नियामक कार्रवाई की गई है, जिसके परिणामस्वरूप पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में लेन-देन, पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet), FASTag और टॉपअप जैसी सेवाएँ 29 फरवरी के बाद बंद हो जाएँगी।


ग्राहकों को मिली राहत:

RBI ने कहा कि उसने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस द्वारा संचालित पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) लिमिटेड पर कुछ व्यावसायिक प्रतिबंध लगाए थे।

हालांकि, ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक को थोड़ा और समय दिया गया है।


FAQ

1. मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में करंट या सेविंग अकाउंट है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक के करंट या सेविंग अकाउंट से पैसे निकाल पाऊँगा? क्या मैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी अपना डेबिट कार्ड इस्तेमाल कर पाऊँगा?

जवाब: निश्चित रूप से, आप अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि को निकाल सकते हैं और लेन-देन जारी रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप शेष राशि को निकालने या स्थानांतरित करने के लिए अपने डेबिट कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं।

2. क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खाते में धन जमा या स्थानांतरित कर सकता हूँ?

जवाब: नहीं, 15 मार्च 2024 के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अपने खाते में धन जमा नहीं कर पाएंगे। इस तिथि के बाद, ब्याज, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप इन या रिफंड के अलावा किसी भी क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं है।

3. मैं 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अपने खाते में रिफंड की उम्मीद कर रहा हूं। क्या यह रिफंड मेरे खाते में जमा किया जा सकता है?

जवाब: हाँ, यह संभव है। पार्टनर बैंकों से रिफंड, कैशबैक, स्वीप इन या ब्याज को 15 मार्च के बाद भी आपके खाते में जमा किया जा सकता है।

4. 15 मार्च, 2024 के बाद 'स्वीप इन / आउट' सिस्टम के माध्यम से सहयोगी बैंकों में रखी गई जमा राशि का क्या होगा?

जवाब: पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों की सहयोगी बैंकों में रखी मौजूदा जमा राशि को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में वापस (स्वीप-इन) किया जा सकता है। एक दिन में इसकी सीमा ₹2 लाख है। हालांकि, 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से सहयोगी बैंकों के साथ कोई नई जमा की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसका अर्थ है कि नए जमा पर रोक रहेगी।

5. क्या मेरे मासिक बिजली बिल का भुगतान पेटीएम बैंक लिमिटेड वाले मेरे बैंक खाते से ऑटोमैटिक रूप से किया जा सकता है?

जवाब: 15 मार्च 2024 के बाद खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी, इसलिए असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च से पहले किसी अन्य बैंक के माध्यम से वैकल्पिक व्यवस्था करने की सलाह दी जाती है।

5. मुझे सरकार की ओर से पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में आधार से जुड़ी सब्सिडी या कुछ प्रत्यक्ष लाभ प्राप्त होते हैं। क्या भविष्य में भी यह जारी रहेगा?

जवाब: 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक से खाते में कोई भी क्रेडिट प्राप्त नहीं होगा, इसलिए कृपया 15 मार्च 2024 से पहले अपने लिंक किए गए खाते को दूसरे बैंक में बदलने की व्यवस्था करें।

6. क्या मेरी मासिक ओटीटी सदस्यता का भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक वाले मेरे बैंक खाते से स्वचालित रूप से किया जा सकता है, और यह आगे भी जारी रह सकता है?

जवाब: ऑटोमैटिक यूपीआई मैंडेट के माध्यम से निकासी/डेबिट मैंडेट आपके खाते में शेष राशि उपलब्ध होने तक जारी रहेंगे, लेकिन 15 मार्च 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी।

7. मेरी सैलरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में आती है। क्या आगे भी सैलरी मेरे इस अकाउंट में आती रहेगी?

जवाब: 15 मार्च, 2024 के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ अपने खाते में ऐसा कोई क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे। ऐसे में असुविधा से बचने के लिए आप 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के साथ वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

8. क्या लोन की किस्त यानी ईएमआई का भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट से ऑटोमैटिक किया जाता है? यदि हाँ, तो क्या यह जारी रह सकता है?

जवाब: 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के माध्यम से ईएमआई भुगतान करने की वैकल्पिक व्यवस्था करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आपका लोन किसी अन्य बैंक से जुड़ा है तो ईएमआई भुगतान की प्रक्रिया पहले की तरह चलती रहेगी।

#Paytm #RBI #BankingRegulationAct #CustomerInterest

1 comment

  1. Thanks a lot